कैसे पहुँचे

कैसे पहुँचे पुण्योदय

गुना शहर राष्ट्रिय राजमार्ग – 3, आगरा मुंबई रोड पर अवस्थित है। गुना शहर से दक्षिण दिशा में गुना -भोपाल राजमार्ग पर 7 किलोमीटर के दूरी पर “पुण्योदय अतिशय तीर्थक्षेत्र ” सुरम्य पर्वत श्रुंखला के बीच चौपेट नदी के किनारे ग्राम बजरंगढ़ में स्थित है।

क्षेत्र के दूरी मात्र 7 किलोमीटर है परन्तु बढ़ते हुए शहर के विकास से आपको ऐसा प्रतीत होगा कि यह शहर के अन्दर ही किसी दुसरे क्षेत्र में जा रहे है। जहाँ बीच में प्रकृति के सुन्दर नयनाभिराम नज़ारे है। गुना से प्रतिदिन सुबह क्षेत्र की बस पुजारियों को ले कर जाती है इसके अतिरिक्त गुना, आरोन व सिरोंज से “पुण्योदय अतिशय तीर्थक्षेत्र” बजरंगढ़ आने के लिए हमेशा ऑटो रिक्शा, जीप, अन्य छोटे वाहन एवं बसें भी हर समय उपलब्ध रहती है। “पुण्योदय अतिशय तीर्थक्षेत्र” बजरंगढ़ के भोगोलिक निर्देशांक 24.58 N, 77.29 E है।

कैसे पहुँचे गुना शहर

गुना जिले की सीमाएं मालवा- चंबल और बुंदेलखण्ड को छूती हैं। यथा यहां तीनों ही संस्कृतियों की झलक देखने को मिलती है। जिला गुना फसलों में सोयाबीन व धनिये के लिए अंतराज्जिय स्तर तक प्रसिद्ध है। साथ ही क्षेत्र में जे.पी. यूनिवर्सिटी, एन. एफ. एल. ( नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड ) , गेल (गैस अथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ) भी जिले के व्यावसायिक से देश के मानचित्र पर चित्रित है। “पुण्योदय अतिशय तीर्थक्षेत्र” पर जाने के लिए सबसे अधिक एवं सरल साधन गुना से उपलब्ध है।

icon-bus सड़क मार्ग

राष्ट्रिय राजमार्ग – 3, आगरा मुंबई रोड पर इंदौर और ग्वालियर सड़क मार्ग के मध्य पर गुना शहर अवस्थित है। गुना कि भोगोलिक निर्देशांक 24.65 N, 77.32 E है यह राजमार्ग करीबन 100 वर्ष से अधिक पुराना है । चम्बल व मालवा के प्रवेश द्वार से विख्यात गुना शहर तक पहुँचने के लिए भोपाल, ग्वालियर , बीना, इंदौर, जबलपुर व मध्यप्रदेश के सभी अन्य महानगरो से सीधा सड़क व रेल्वे का साधन प्रति घंटे पर उपलब्ध है। यह देश का सबसे व्यस्त हाईवे माना जाता है। जहां से इस समय प्रतिदिन 20 हजार वाहनों का आवागमन हो रहा है। अब यह शीघ्र ही फोरलेन हाईवे में तब्दील होने वाला है। कुछ प्रमुख नगरो से गुना की दूरी इस प्रकार से है – इंदौर 280 कि.मी., भोपाल 186 कि.मी., विदिशा 164 कि.मी., ग्वालियर 216 कि.मी., शिवपुरी 100 कि.मी., कोटा 203 कि.मी., अशोकनगर 45 कि.मी., बीना 136 कि.मी. (कुरवाई, अशोकनगर मार्ग होकर)।

icon-traine रेल मार्ग

1897 गुना से रेलवे लाइन डाली गई, तब से यह रेल लाइन से जुड़ा है। गुना पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल का एक प्रमुख जंक्शन है जो की समुद्र तल से 477 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गुना जंक्शन का स्टेशन कोड GUNA है । गुना जंक्शन तक पहुँचने के लिए भोपाल, ग्वालियर , बीना, इंदौर, जबलपुर व मध्यप्रदेश के सभी अन्य महानगरो से रेल का साधन उपलब्ध है। प्रमुख शहरो से आप इन रेलवे वेबसाइटो के द्वारा गुना तक ट्रेन की उपलब्धता देख सकते है।
www.erail.in
www.indianrail.gov.in
www.irctc.co.in